Responsive Ad Slot

Latest

latest

"विश्व हाथ स्वच्छता दिवस, हमेशा हाथ धोकर खाना खाएं जीवन में अच्छी आदतें अपनाए": रवि गोयल सामाजिक कार्यकर्ता

रविवार, 5 मई 2024

/ by Vipin Shukla Mama
* एक सैकड़ा बच्चो को जागरूक किया
शिवपुरी। हाथ की साफ-सफाई अगर सही समय पर करते रहा जाए, तो यह आदत हर साल लाखों लोगों की जान बचाती है. हर साल 5 मई को मनाया जाने वाला हाथ स्वच्छता दिवस एक अच्‍छा मौका है, जब हम इसके महत्‍व के बारे में जानेंगे तो आपको पता चलेगा इसके फायदे। ये कहना था रवि गोयल का जो की शक्ति शाली महिला संगठन ,ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन तथा महिला बाल विकास विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से ग्राम बांसखेड़ी, सतनवाडा, पतारा, बिनेगा एवम नोहारि चक गांव में आज विश्व  हाथ स्वच्छता दिवस जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर एक सैकड़ा से अधिक बच्चो एवम माताओं को हाथ धोने के बारे में जागरूक किया। अधिक जानकारी देते हुए रवि गोयल ने कहा की विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि सही समय पर हाथ धोने से हर साल लाखों लोगों की जान बचती है. साथ ही हाथों को साफ-सुथरा रखने के उपाय काफी सस्‍ते हैं और ये सुरक्षित एवं प्रभावी स्वास्थ्य देखभाल की आधारशिला हैं. साथ ही बताया गया है कि साबुन या अल्कोहल-आधारित हैंड रब से हाथों को अच्छी तरह से साफ करने से निमोनिया और दस्त सहित कई तरह की बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है. निमोनिया और दस्त को विश्व स्तर पर पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बेहद ही खतरनाक माना जाता है ।हाथों की स्वच्छता क्यों महत्वपूर्ण है, इसके 5 कारण है
1. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, साबुन और पानी से हाथ धोने से डायरिया की बीमारी से होने वाली मौतों में 50 फीसदी तक की कमी आ सकती है.
2. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यह भी बताता है कि अगर हर कोई ऑयलीनियमित रूप से अपने हाथ धोए, तो एक साल में 10 लाख मौतों को रोका जा सकता है.3. सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार हाथ धोने से लोगों में सर्दी-जुकाम जैसी सांस की बीमारियों के जोखिम को 16-21% तक कम किया जा सकता है.
4. यूनिसेफ के अनुसार वैश्विक स्तर पर तीन अरब लोगों के घरों में पानी और साबुन से हाथ धोने की सुविधा नहीं है.5. यूनिसेफ का कहना है कि दुनिया भर के लगभग आधे स्कूलों में पानी और साबुन से हाथ धोने की सुविधा नहीं है, जिससे लगभग 818 मिलियन स्कूली उम्र के बच्चे प्रभावित होते हैं.
वाश पर बच्चो के लिए उपयोगी टिप्स दे रहे एक्सपर्ट विनोद पूरी ने कहा की किसी के संक्रमित होने और कीटाणु फैलने की संभावना हो. इन मौकों पर हाथ धोना सबसे जरूरी है :खाना बनाने से पहले, दौरान और बाद में खाना खाने से पहले और बाद में,उल्टी या दस्त से बीमार व्‍यक्ति की देखभाल करने से पहले और बाद  में कटे या घाव का इलाज करने से पहले और बाद में
शौचालय जाने के बाद
डायपर बदलने या लैट्रीन करने वाले बच्चे को साफ करने के बाद
अपनी नाक साफ करने, खांसने या छींकने के बाद किसी जानवर, पशु चारा या जानवरों के कचरे को छूने के बाद
पालतू जानवर के भोजन कराने या पालतू जानवर को छूने के बाद
कचरा छूने के बाद साबुन से अच्छी से हाथ जरूर धोना चाहिए प्रोग्राम में ,आगनवाडी कार्यकर्ता , आशा एवम शक्ति शाली महिला संगठन की टीम ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया।












कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

© all rights reserved by Vipin Shukla @ 2020
made with by rohit Bansal 9993475129